Best SmartPhone Safety Tips You Need to Know In Hindi - HindiProHelp

Best SmartPhone Safety Tips You Need to Know In Hindi

आप अपने Smartphone और टेबलेट के साथ लगभग कुछ भी कर सकते हैं।लेकिन ये SmartPhones जिस तरह मिनी पीसी की तरह काम करते हैं उसी तरह इनमे Computer जैसे ही Security Issues भी हैं।आजकल के digital world में कोई भी आपके data और privacy के साथ खिलवाड़ कर सकता हैं।इसलिए आपको अपने phone की security के लिए कुछ Security Tips  जरूर जानना चाहिए।तो आइये जानते हैं ऐसे ही

Best SmartPhone Safety Tips

Smartphone privacy tips in hindi
SmartPhone Privacy Tips

Set a passcode

आपके SmartPhone में आपके सभी private conversations, contacts, और अन्य निजी data, stored होते हैं। कोई भी जासूस या फिर आपका ही कोई इन्हें आराम से तब तक देख सकता है, जब तक कि आप एक अच्छा सा PassCode नही यूज़ करते हैं।
इसलिए बेहतर होगा कि आप जब भी अपने phone का उपयोग करना शुरू करें तो उसमें एक अच्छा सा secured passcode जरूर लगाएं। आमतौर पर सभी SmartPhones में ये सुविधा उपलब्ध होती है।

इसके साथ ही आपको अपने Device के लिए कोई अच्छा सा AppLock , use करना चाहिए जिससे आपके Apps भी secured रहें।

Encrypt your internet data

ये तो आप भी जानते हैं की Public Wi-Fi networks पर आपकी Privacy में सेंध लगाना बेहद आसान है। और 4 जी और 3 जी कनेक्शनों में भी उनकी सुरक्षा खामियाँ हैं
अपने mobile Internet data को Encrypt करने और third parties से सुरक्षित रखने के लिए VPN service का उपयोग करें। अगर आप Android, iOS,और Routers के लिए SSL-secured, 256-bit encryption चाहते हैं तो आपको कोई Paid VPN ट्राय करना चाहिए। आप online, VPN की मदद से पूरे Internet को access कर सकते हैं और इससे आपका Online Data भी बिलकुल secured रहता हैं।

अगर आप Best VPN के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी ये पोस्ट पढ़े-

Protect against malware

अगर आप अपने SmartPhone को Secure रखना चाहते हैं तो आपको अपने Phone को Malware से secure करना बहुत जरुरी होता है।
ऐसे कई Malicious software हैं, जो सिर्फ आपके Private Data को चुराने के लिए ही design किये जाते हैं। Mobile Malwares ज्यादातर Trusted Apps के Clones के रूप  में  ही होते हैं , जिससे की user उन्हें आसानी से पहचान ना सकें।

हो सकता है कि वे किसी popular game के crack के रूप में online present हो और जब आप उस apk file को डाउनलोड करेंगे , तो वो तुरंत आपके डिवाइस को infect करना शुरू कर देते हैं।
इसलिए किसी भी Apk file को कभी कभी Untrusted Sources से install मत करें। Apps इनस्टॉल करने के लिए सिर्फ trusted sources का ही उपयोग करें।

 

Use a SIM card lock

Screen Lock सिर्फ आपके SmartPhone को secure करता हैं लेकिन ये आपके SIM card को secure नही करता है , कोई भी आपके SIM card को निकाल कर, दूसरे फ़ोन से उसका गलत use कर सकता है।
इसलिए अगर आप ऐसा होने से रोकना चाहते हैं तो आप को SIM card lock को set करना चाहिए। आप इसे एक PIN number के रूप में set कर सकते हैं। जब भी आप अपना Phone On करेंगे तो Network से connect होने के लिए आपको PIN number, enter करना होगा।

Protect bluetooth use

वैसे तो Bluetooth आमतौर पर एक जोखिम के रूप में नहीं देखा जाता है क्योंकि इसकी relative shot range (लगभग 10 मीटर) होती है। हालांकि, Hackers फोन तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
Ensure करें कि उपयोग में नहीं होने पर Bluetooth बंद हो गया है। bluetooth configuration को ‘non discoverable’ पर सेट करें, ताकि पास के Devices की खोज करने वाले लोग आपकी नहीं देख सकें।
इससे बचने के लिए , किसी भी unknown requests जो ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से पॉप अप करते हैं, जैसे ‘pair with a device’ करने के लिए ऑफ़र को अनदेखा कर दिया या अस्वीकार किया जाना चाहिए। क्योंकि range में एक हैकर ब्लूटूथ के माध्यम से आपके डिवाइस का उपयोग कर सकता है।

Application download security

दुर्भाग्य से, smartphones malwares के  increasement ने applications डाउनलोड करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता बढ़ा दी है, और उन  requirements पर ध्यान देने के लिए जो आपके द्वारा install किए जाने पर किसी भी सॉफ्टवेयर की needs होती है।
ऐप को चलाने और चलाने के प्रयास में कुछ भी नहीं पढ़ना बहुत आसान हो सकता है, लेकिन अपने फोन की various features का उपयोग करने के लिए किसी भी demands का ध्यान रखें, खासकर अगर ऐप trusted नही है तो।

MORE FROM THIS BLOG:

Install antivirus

smartphones की capabilities जिस तरह mini पीसी की तरह है, उसी तरह उनमे Issues भी उतने ही है। लेकिन ज्यादातर लोगों के पास कोई protection नहीं है, हालांकि उन्हें similar threats का सामना करना पड़ सकता है।
malware attachments वाले Spam Emails हो या फिर  Malware Containing links, टेक्नोलॉजी की प्रगति के साथ साथ इनमे भी बढ़ोत्तरी हो गयी है।
कई antivirus companies अब एक yearly subscription के लिए अपने commercial mobile products के मुफ्त संस्करण और कई पीसी और एक फोन के लिए भी सुरक्षा प्रदान करती हैं।
Fake antivirus software, जो आपके डिवाइस को affect करने के लिए डिज़ाइन किया गया है या आपको लगता है कि यह सुरक्षित नहीं है, तो उन्हें तुरंत अनइंस्टाल कर दें।

 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी।अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो एक शेयर तो बनता हैं , इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।  ऐसे ही उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग HindiProHelp को सब्सक्राइब करना ना भूले। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें।

अगर आपको इंटरनेट या टेक्नोलॉजी से संबंधित किसी भी  प्रकार की जानकारी चाहिए या अगर आपको अपने किसी भी टेक्नोलॉजी या इंटरनेट से संबंधित सवालों के जवाब चाहिए तो आप हमारे साइट के किसी भी आर्टिकल पर comment करे , हम आपको आपके सवाल का जवाब २४ घंटे के अंदर देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारी साइट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
तो आज के लिए बस इतना ही अगर आपको किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप यहां पर comment करें।
हम उस पर एक detailed पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

 

loading...

You May Also Like

About the Author: Prashant Rathore

Prashant Rathore Piyu Is A 20 Years Old Student And A Part Time Blogger. He's An Expert In Python Language. Currently He's Learning More About SEO And Web Designing.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *